जॉनसन एंड जॉनसन को झटका, टैल्‍कम पाउडर के कच्‍चे माल का उपयोग प्रतिबंधित

जॉनसन एंड जॉनसन को झटका, टैल्‍कम पाउडर के कच्‍चे माल का उपयोग प्रतिबंधित

सेहतराग टीम

भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को आदेश दिया है कि वह अगले निर्देश तक मुंबई के मुलुंड संयंत्र और हिमाचल प्रदेश की बद्दी इकाई से किसी टैल्कम पाउडर के कच्चे माल का उपयोग नहीं करे।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के निर्देशों पर, दवा निरीक्षकों ने बुधवार को दोनों संयंत्रों से कंपनी के बेबी पाउडर के नमूने एकत्र किए। ऐसी रिपोर्ट हैं जिनमें कहा गया है कि इस उत्पाद में कथित तौर पर एस्बेस्टस है जिससे कैंसर हो सकता है।

इसके अलावा, देश भर में थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और वितरकों से 100 से अधिक नमूने एकत्र किए गए हैं। इनका परीक्षण यह देखने के लिए किया जाएगा कि क्या ये सभी निर्धारित नियामक और विनिर्माण मानकों का पालन करते हैं। इसके अलावा एस्बेस्टस की मौजूदगी की भी जांच की जाएगी।

सीडीएससीओ के एक अधिकारी ने कहा कि प्रोटोकॉल के मुताबिक, निर्माता को खरीदे गए टैल्क के कच्चे माल के सभी बैच में एस्बेस्टस जांच करनी होती है। अधिकारी ने कहा कि समझा जाता है कि निर्माता सभी बैचों की नहीं बल्कि कुछ की जांच कर रहा है।

एकत्र किए गए नमूने का केंद्रीय ड्रग परीक्षण प्रयोगशाला में परीक्षण किया जाएगा। कंपनी ने बुधवार को कहा था कि वे सीडीएससीओ का पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि उसका बेबी पाउडर एस्बेस्टस मुक्त है और उससे कैंसर नहीं होता।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।